Magh Month 2024 Chaturthi: कब है लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी और विनायक चतुर्थी? जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Magh Month 2024 Chaturthi: सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि का बेहद ही खास महत्व होता है. हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश जी की विधिवत पूजा-व्रत करने का विधान है. ऐसे में ही इस साल माघ माह की शुरुआत 26 जनवरी दिन शुक्रवार से हो चुकी है, जिसका समापन 24 फरवरी को होगा.

बता दें कि माघ माह में लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी और विनायक चतुर्थी मनाई जाती है. धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश जी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है. तो चलिए जानते है कि कब है लम्बोदर संकष्टी विनायक चतुर्थी और क्‍या है शुभ मुहूर्त और पूजा विधि…

Magh Month 2024 Chaturthi: कब है लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी?

हिंदू पंचांग के मुताबिक, माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 29 जनवरी को सुबह 06 बजकर 10 मिनट पर होगी, जबकि इसका समापन अगले दिन यानी 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा. ऐसे में इस साल 29 जनवरी को लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी मनाई जाएगी.

Magh Month 2024 Chaturthi: विनायक चतुर्थी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

ज्‍योतिषाचार्यो के अनुसार, माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 12 फरवरी को शाम 05 बजकर 44 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 13 फरवरी को दोपहर 02 बजकर 41 मिनट पर इसका समापन होगा. ऐसे में माघ महिने में 13 फरवरी को विनायक चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा.

Magh Month 2024 Chaturthi: चतुर्थी पूजा विधि

  • चतुर्थी तिथि के दिन सबसे पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें.
  • इसके बाद एक लकड़ी की चौकी पर कपड़ा बिछाकर गणेश जी की मूर्ति को स्थापित करें.
  • इसके बाद दीपक जलाएं फूल, माला और दूर्वा घास चढ़ाएं.
  • अब गणेश चालीसा का पाठ करें और आरती करें.
  • गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणेश को विशेष प्रसाद चढ़ाने का विधान है, जो बूंदी का लड्डू या फिर मोदक होता है. गणपति बप्पा को भोग लगाएं और प्रसाद को लोगों में वितरीत करें.
  • इसके बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण करें.

इसे भी पढ़े:-Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्‍या पर बन रहें कई दुर्लभ संयोग, होगी मनोवांछित फल की प्राप्ति  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *