Parenting Tips: बच्चे की फ्यूचर को लेकर हैं फिक्रमंद, तो फॉलो करें ये पैरेंटिंग टिप्स, भविष्य होगा बेहतर

Parenting Tips:  हर पैरेंट्स अपने बच्‍चों से बेइंतहा मोहब्‍बत करते है। बच्चों के लाड-प्यार में पैरेंट्स कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। बेशक बच्चों की बेहतर परवरिश के लिए मां बाप का प्यार बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार पैरेंट्स की एक्स्ट्रा केयर बच्चों के बिगड़ने का भी कारण बन जाती है। ऐसे में आप बच्चों को कुछ चीजें सिखाकर ना सिर्फ अपने लाडला या लाडली की मासूमियत बरकरार रख सकते हैं, बल्कि उनके भविष्य बेह‍तर कर सकते हैं।

बच्चों को बनाएं ईमानदार

बच्‍चो को बचपन से ही ईमानदार बनने की सलाह देनी चाहिए। क्‍योंकि बचपन में बच्चे अक्सर बिना किसी कारण के पेरेंट्स से झूठ बोलना शुरू कर देते है। बच्‍चों को समझाना चाहिए। उन्हें झूठ बोलने के होने वाले नुकसान के बारे में बताना चाहिए। ऐसे में बच्चा माता-पिता से हमेशा सच बोलेगा। जिससे उसके व्यक्तित्व में भी निखार आने लगेगा और वो एक बेहतर इंसान बनने की ओर आगे बढ़ेगा।

गुड बिहेवियर के टिप्स

बचपन से ही बच्चों को अच्छे स्वभाव का पालन करने के टिप्स दें। इससे ना सिर्फ बच्चे का सोशल आईक्यू बढ़ने लगेगा बल्कि उसका गुड बिहेवियर फ्यूचर में भी बच्चे के लिए काफी मददगार साबित होगा। वहीं अपने अच्छे बर्ताव के कारण बच्चा आसानी से सभी का दिल जीत लेगा और लोग उससे खुश रहने लगेंगे।

हेल्थ पर दें ध्‍यान

छोटे बच्चे अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद नहीं रहते है। ऐसे में बच्चों को बचपन से हेल्थ टिप्स देकर पेरेंट्स उन्हें हमेशा हेल्दी रख सकते हैं। इसलिए बच्चे को जंक फूड खिलाने की बजाए न्यूट्रिएंट्स रिच चीजें खाने की आदत डालें। ज़िद करने पर उसको प्यार से समझाएं, जिससे बच्चा भी हमेशा हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने पर फोकस करेगा।

सम्‍मान करना सीखाएं

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे बड़ों या छोटों के साथ गलत तरीके से पेश आते हैं और पैरेंट्स बच्चों की इस नादानी पर मुस्कुराने लगते है। जिससे बच्चों को और शह मिल जाती है। ऐसे में बच्चों को बड़े और छोटे सभी का सम्मान करना सिखाएं। जो कि बच्चों की पर्सनालिटी डेवेलपमेंट में काफी हेल्‍पफूल रहेगा।

टाइम मैनेजमेंट सिखाएं

बच्चे को बचपन से ‘टाइम इज मनी’ का कॉन्सेप्ट सिखाएं। ऐसे में बच्चा फालतू चीजों में समय बर्बाद करने की बजाए टाइम और पैसे का सही इस्तेमाल करना सीखेगा।जिससे बच्चे का फ्यूचर भी धीरे-धीरे बेहतर होने लगेगा साथ ही वह एक अच्छा इंसान बनने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *