Tips To Apply Face Mask: फेस मास्क लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो स्किन हो सकती है डैमेज

Right Way To Apply Face Mask: गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। लगातार बढ़ती गर्मी की वजह से लोगों की स्किन में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगी हैं। बढ़ता प्रदूषण और चिलचिलाती धूप चेहरे को काफी नुकसान पहुंचा रही है। इसके प्रभाव से बचने के लिए लोक तरह तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट यूज करते है। बाजार में मिलने वाले कई तरह से फेस मास्क का भी लोग खूब इस्‍तेमाल करते है। इसे खरीदना तो आसान होता है, लेकिन बहुत की कम ही लोग इसे सही तरीके से यूज करते है। ऐसे में अगर फेस मास्‍क में गलत तरीके से इसका इस्तेमाल किया गया तो हो सकता है ये आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा दें। इसी को देखते हुए आज हम आपको फेस मास्क लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

स्किन टाइप का ध्यान बहुत जरूरी
अगर आप भी फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो अपने स्किन टाइप का जरूर ध्यान रखें। हर तरह की स्किन के हिसाब से बाजार में अलग तरीके के मास्क आते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो हो सकता है कि आपकी स्किन पर अच्छे की बजाय इसका उल्टा ही असर हो जाए।

होममेड मास्क कर सकते है तैयार
बाजार में मिलने वाले फेस मास्क केमिकलयुक्‍त होता हैं। ऐसे में आप चाहें तो अपनी स्किन के हिसाब से घर पर ही फेस मास्क तैयार करें। अगर आप बाजार के मास्क लेकर आ रहे हैं तो पैकेट के पीछे उसके इस्तेमाल का सही तरीका जरूर पता कर लें।

चेहरे को साफ करना जरूरी
फेस मास्‍क लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छे से साफ करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो मास्क का असर आपकी स्किन पर नहीं होगा। बल्कि गंदगी की वजह से स्किन पर इसका उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है।

ब्रश का इस्तेमाल
फेस मास्क लगाते वक्त हमेशा ब्रश का ही इस्तेमाल करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो ये चेहरे पर सही से नहीं लग पाएगा। चेहरे का शेप अलग-अलग होता है। जिस पर बराबर मात्रा में मास्क लगाना बेहद जरूरी होता है। फेस मास्‍क लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल बेस्‍ट होता है। ब्रश यूज करने के बाद इसे अच्‍छे से साफ अवश्‍य करें।

मास्क रिमूव करने के बाद करें ये काम
फेस मास्क निकालते समय कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है। मास्‍क रिमूव करने के लिए ना तो ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करें और ना ही ज्यादा ठंडा पानी। मास्क निकालने के लिए हमेशा हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *