डिनर में बनाएं मटर-पत्‍तागोभी कोफ्ता

रेसि‍पी। सर्दियों में मटर और पत्तागोभी की सब्जी तो सभी लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी मटर पत्तागोभी से बने कोफ्ते का स्वाद आपने लिया है। लंच या डिनर को स्पेशल बनाना हो तो मलाई कोफ्ते की जगह मटर पत्तागोभी कोफ्ते को बनाया जा सकता है। इसका स्वाद सभी को काफी पसंद आएगा, इसके साथ ही ये सब्जी पोषण से भी भरपूर है। मटर पत्तागोभी कोफ्ता को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। मटर और पत्तागोभी के कॉम्बिनेशन से तैयार होने वाले कोफ्ते काफी स्‍वादिष्‍ट भी होते हैं। आइए जानते हैं मटर पत्‍तागोभी कोफ्ता बनाने की रेसिपी-

मटर पत्तागोभी कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री:- 
पत्तागोभी कटी – 1 कटोरी
मटर – 1 कटोरी
हरी मिर्च – 2-3
बेसन – 1/2 कटोरी
हरी धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
सौंफ-धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/4 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

ग्रेवी के लिए:- 
टमाटर – 5-6
मोटी हरी मिर्च – 1
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
सौंफ-धनिया पाउडर – 2 टी स्पून
अदरक – 1/2 इंच टुकड़ा
हींग – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
सफेद तिल – 1 टी स्पून
मलाई – 2 टेबलस्पून
मक्खन – 1 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

मटर पत्तागोभी कोफ्ते की विधि:-
मटर पत्तागोभी कोफ्ते बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी को काट लें और मटर को छीलकर दाने निकाल लें। अब मिक्सर जार में पत्तागोभी और मटर के दाने डालें। इसमें अदरक का टुकड़ा, हरी मिर्च, हरा धनिया डालकर सभी को से पीस लें। अब पत्तागोभी-मटर के इस पेस्ट को एक बड़ी बाउल में निकाल लें। इस पेस्ट में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला सहित अन्य सभी सूखे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर बेसन और स्वादानुसार नमक डालकर पेस्ट तैयार कर लें।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो तैयार पेस्ट से कोफ्ते बनाकर कड़ाही में डालें और उन्हें तलें। कोफ्ते कुरकुरे और सुनहरे होने तक तलें और फिर एक बर्तन में निकाल लें। सारे पेस्ट से इसी तरह कोफ्ते तैयार कर बनाकर रख लें।

अब टमाटर के टुकड़े करें और उन्हें मिक्सर में डालकर पीसें, इसमें अदरक का टुकड़ा भी डाल दें और प्यूरी तैयार कर लें। अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा, हरी मिर्च और हींग डालकर भूनें। जब मसाले भुन जाएं तो इसमें तैयार की गई टमाटर की प्यूरी डालकर पकाएं। प्यूरी को कुछ देर तक पकाने के बाद इसमें सारे सूखे मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

मसाले डालने के बाद कड़ाही को ढककर प्यूरी को पकाएं। कुछ देर बाद प्यूरी में मक्खन डालकर बड़ी चम्मच से मिक्स करें। इसके बाद प्यूरी में सफेद तिल डालें। कुछ वक्त बाद प्यूरी जब उबलने लगे और तेल छोड़ दे तो जरूरत के मुताबिक पानी डाल दें। इसके बाद ग्रेवी को गाढ़ी होने तक पकाएं। ग्रेवी जब गाढ़ी हो जाए तो उसमें कसूरी मेथी, धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक मिला दें। फिर मलाई मिक्स करें और पकाएं। ग्रेवी तैयार होने के बाद इसमें फ्राइड कोफ्ते डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर दें। टेस्टी पत्तागोभी मटर के कोफ्ते बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें तिल, धनिया पत्ती और मलाई से गार्निश कर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *