Mercedes-Benz का न्यू‍ जनरेशन E-Class सेडान कल होगा लॉन्च

ऑटो। जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी Mercedes-Benz  मंगलवार को न्यू जेनरेशन E-Class सेडान से पर्दा उठाने वाली है। कंपनी ने पहले ही नई ई-क्लास के बारे में कई डिटेल्स का खुलासा कर दिया है। यह मॉडल भारत सहित दुनिया भर में कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा है। अपने 2024 अवतार में Mercedes E-Class को एक नया लुक और स्टाइल मिलने की उम्मीद है, जिसकी मौजूदा मॉडल से काफी अलग दिखने की संभावना है। सेडान को प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन के अलावा कई टेक्निकल अपग्रेड भी मिलेंगे।

लुक और डिजाइन
नई ई-क्लास का डिजाइन पहले लॉन्च की गई मर्सिडीज EQE (ईक्यूई) इलेक्ट्रिक सेडान से प्रभावित हो सकती है। कार निर्माता द्वारा पहले साझा की गई टीजर इमेज में रैपराउंड एलईडी टेललाइट्स और शार्प एलईडी हेडलैंप्स को दिखाया गया है। टीजर से यह भी पता चलता है कि कार की प्रोफाइल में क्रीज को ऊपर ले जाया गया है और मौजूदा पीढ़ी के मॉडल की तरह उन्हें काटने के बजाय दरवाजे के हैंडल के ऊपर रखा गया है। रूफलाइन भी पीछे की ओर ज्यादा झुकी हुई है, जो मॉडल को लगभग कूपे जैसी स्टाइल देती है।

इंटीरियर और फीचर्स
2024 ई-क्लास मॉडल में सबसे ज्यादा बदलाव इसके इंटीरियर में होने की उम्मीद है। इसे सेंटर कंसोल के लिए सी-क्लास से लिए गए बड़े 11.9-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ लॉन्‍च किया जाएगा। मर्सिडीज एस-क्लास में मिलने वाले बड़े 12.9 इंच के ओएलईडी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को ऑप्शनल तौर पर पेश कर सकती है। इसके अलावा मर्सिडीज सामने वाले यात्री के लिए एक तीसरी स्क्रीन भी दे सकती है, जो न्यू जेनरेशन की इलेक्ट्रिक कारों जैसे ईक्यूएस में देखी गई है।

इंजन और ट्रांसमिशन
नई ई-क्लास में 4.0-लीटर ट्विन-टर्बो वी8 मिलने की उम्मीद है, जिसे 48V माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ जोड़े जाने की संभावना है। इसके अलावा, ई-क्लास को 3.0-लीटर 6-सिलेंडर डीजल और इसके टर्बोचार्ज्ड वर्जन के साथ भी पेश किए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मर्सिडीज नई ई-क्लास को प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन के साथ पेश करेगी, जो 28.6kWh की बैटरी से लैस होगी, और यह 100 किमी से ज्यादा की इलेक्ट्रिक रेंज पेश कर सकती है।

मुकाबला
मर्सिडीज के इस साल के आखिर में नई ई-क्लास को भारत में लॉन्च कर सकती है। लॉन्च होने पर, यह BMW 5 Series, Audi A6  और Volvo S90 को टक्कर देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *