नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह कल;दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी भी कैंसिल

Modi Oath Ceremony: देश में हुए 18वीं लोकसभा चुनाव में भाजपा को ऐतिहासिक जीत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी कल 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन में तैयारियां जोरो शोरों से चल रही हैं. ऐसे में आम लोगों के लिए राष्ट्रपति भवन को 3 दिन के लिए बंद किया गया है. इस बीच राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से कहा गया है कि 8, 15 और 22 जून को होने वाला चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी भी नहीं होगी.

बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद दिल्ली पुलिस ने 9 और 10 जून के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी है, जिसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Modi 3.0 Oath Ceremony: ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, दिल्ली में 9 और 10 जून को नो फ्लाई जोन रहेगा. इसके अलावा विदेशी मेहमानों को जिन होटलों में ठहराया जाएगा, वहां प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य होगा. साथ ही ड्रोन और हॉट एयर बैलून या किसी भी तरह के हवाई कार्यक्रम पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. दरअसल, एडवाइजरी शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा को लेकर जारी की गई है, जिससे आतंकवादी, आपराधिक और असामाजिक तत्व किसी की बाधा न खड़ी कर सकें.

शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे ये मेहमान

आपको बता दें कि पीएम मोदी के शपथ ग्र‍हण समारोह में 7 देशों के नेता शामिल होंगे, जिसमें 2 देशों के राष्ट्रपति, एक देश के उप-राष्ट्रपति और 4 देशों के प्रधानमंत्री आएंगे. इसके साथ ही वंदे भारत के लोको पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट भी शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे. खास बात तो ये है कि इस समारो‍ह में एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को भी बुलाया गया है.

इसे भी पढ़ें:- Weather: अभी पांच दिन और झेलना होगा गर्मी का सितम, इन जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *