अनार का जूस स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, वजन को भी करता है कंट्रोल

हेल्‍थ। फलों-सब्जियों का जूस संपूर्ण स्वास्थ्य फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को आवश्यक विटामिन्स और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इससे विशेष लाभ मिल सकता है। अनार के जूस का वर्षों से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के लिए सेवन किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि अनार का जूस शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने, एनीमिया से छुटकारा दिलाने, शरीर को एनर्जी देने और पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने में कारगर हो सकता है।

क्या अनार का जूस वजन कम करने में लाभकारी हो सकता है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि कई डाइट प्लान में वजन कम करने के लिए लोगों को आहार में अनार के जूस को शामिल करने की सलाह दी जा रही है। तो आइए अनार के जूस से होने वाले फायदों के बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

अनार का जूस वजन कम करने में सहायक 
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अनार का जूस कई प्रकार के पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म और पाचन को ठीक रखने में मदद करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चूंकि इसमें कैलोरी की भी मात्रा अधिक नहीं होती है ऐसे में इसके सेवन से न सिर्फ शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल जाते हैं साथ ही वजन बढ़ने का जोखिम भी कम होता है।

पाचन स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म रहता है ठीक

अनार को पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसमें फाइबर की मात्रा होती है जो पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने में सहायक है। जानवरों के अध्‍ययन में पता चला है कि अनार के एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-कैंसर वाले प्रभाव होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ रखने और बेहतर पाचन को सुनिश्चित करने में सहायक है। यह मेटाबॉलिज्म को भी ठीक रखकर पाचन और वजन के लिए फायदेमंद हो सकती है।

इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बनाता है खास 

अनार में पॉलीफेनोल्स नामक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। पॉलीफेनोल्स शरीर में विभिन्न प्रकार की सूजन स्थितियों के इलाज के लिए प्रभावी पाया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार इंफ्लामेटरी समस्याओं जैसे इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (आईबीडी), रुमेटाइड आर्थराइटिस, मेटाबॉलिजम और हृदय संबंधी विकारों को दूर करने में यह प्रभावी हो सकता है।

इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ

अनार कई प्रभावी पोषक तत्वों का खजाना है जिसके सेवन से शरीर को कई प्रकार के लाभ होते हैं।

  • एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव- अनार पॉलीफेनोल्स से भरपूर होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।
  • कैंसर की रोकथाम में अनार का जूस फायदमंद हो सकता हैं।
  • अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है।
  • पाचन स्वास्थ्य ठीक रहता है और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं।
  • वात रोग में इससे लाभ मिलता है।
  • अनार के जूस से दिल की बीमारी वाले लोगों की सेहत में सुधार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *