Helth Tips: सर्दी, खांसी की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies for Cough: बारिश का मौसम आते ही लोगों में सर्दी, खांसी की समस्या आम बात हो जाती है. ऐसे में बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी आपको खांसते हुए मिलेंगे. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि मानसून में वायरस काफी तेजी से फैलते है. इसलिए यदि आप भी खांसी की समस्या से परेशान है, तो आप मंहगी दवाओं के चक्‍कर में पडने के बजाए ये आसान से कुछ घरेलू नुस्‍खें अपना सकते है, तो चलिए इनके बारे में जानते है.

हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल सदियों से औषधि के रूप में किया जाता आ रहा है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो खांसी से आराम दिलाने में मदद करते हैं. साथ ही, यह इन्फेक्शन की वजह से होने वाली सूजन को भी कम करता है. ऐसे में आपको खांसी ठीक करने के लिए रात को गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए.

तुलसी

वहीं, तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो वायरस और बैक्टीरिया का खात्मा करते है. इसलिए इसकी पत्तियां खाने से खांसी से आराम मिलता है. आप चाहें, तो इसकी कुछ पत्तियों को चबाकर खा लें या उनका रस निकालकर एक-दो चम्मच पिएं.

काली मिर्च

बता दें कि काली मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मौसम बदलने की वजह से होने वाले इन्फेक्शन को कम करते हैं. इसके साथ ही, यह बलगम कम करने में भी मदद करती है. काली मिर्च को कूटकर एक चम्मच शहद में मिलाकर खा सकते हैं या इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं.

लहसुन

लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खांसी को ठीक करने में काफी मदद करने के साथ ही इम्युनिटी को भी बढ़ती है, जिससे खांसी-जुकाम का संक्रमण कम होता है. इसलिए आपको सुबह एक कली कच्‍चा लहसुन अवश्‍य खाना चाहिए, या उसे सलाद आदि में मिलाकर भी खा सकते है.

अदरक

इसके अलावा, अदरक गले की खराश और खांसी को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इन्फेक्शन के कारण होने वाली सूजन को कम करते हैं. ऐसे में आप इसे आप चाय में मिलाकर या पानी में उबालकर पी सकते हैं. ऐसा करने से खांसी से जल्दी ही आराम मिल जाएगा.

इसे भी पढें:- Janmashtami 2024: भगवान श्री कृष्ण का अभिषेक करते समय कुछ बातों का रखें ख्‍याल, इन मंत्रों का करें जाप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *