किचन में रखा ये मसाला डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण, खाने में जरूर करें इस्‍तेमाल  

Jeera Water: किचन में रखे हुए मसालों में से एक है जीरा. अगर आपको लगता है कि जीरे का इस्तेमाल महज खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, तो ये आपकी गलतफहमी है, क्‍योंकि जीरा किसी वरदान से कम नहीं है. आपको यह जानकर बेहद ही हैरानी होगी कि जीरा वॉटर डायबिटीज को मैनेज करने में असरदार साबित हो सकता है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 

आयुर्वेद के मुताबिक डायबिटीज के मरीज यदि खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के साथ-साथ जीरा वॉटर की मदद से आप अपने बढ़ते हुए वजन पर भी काबू पा सकते हैं. 

कैसे बनाएं जीरे का पानी?

इसके लिए सबसे पहले पैन में पानी डालकर इसे एक बार बॉइल कर लें. अब इस बॉइल्ड वॉटर में जीरा डालकर इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इस पानी को एक गिलास में छान लीजिए. वहीं, बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको जीरे के पानी को सुबह-सुबह खाली पेट पीना चाहिए. 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

आपको बता दें कि यदि आप रेगुलरलर जीरा वॉटर पीते हैं तो आपकी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव हो सकती है. साथ ही जीरे का पानी पीकर आपको एसिडिटी, पेट दर्द, ब्लोटिंग और गैस जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. इतना ही नहीं, जीरे का पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट किया जा सकता है और हेल्थ के साथ-साथ जीरा वॉटर आपकी स्किन और आपके बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

इसे भी पढें:-Helth Tips: सर्दी, खांसी की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये उपाय तुरंत मिलेगा आराम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *