Health Tips: डायबिटीज में बेहद गुणकारी हैं ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Low glycemic index foods: ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक ऐसा स्केल है, जो विभिन्न फूड्स में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की संख्या को 0 से 100 तक नापता है, जिससे व्यक्ति के शरीर में शुगर स्पाइक कितनी तेजी से होगा इसका पता लगाया जा सकता है. ये संख्या जितनी कम होगी खाना उतना ही अधिक पौष्टिक होगा और शुगर स्पाइक धीमी गति से करेगा. इसलिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स फायदेमंद माने जाते हैं.

आपको बता दें कि 0 से 55 तक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स, 56 से 69 तक मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और 70 से 100 तक वाले हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड कहलाते हैं. ऐसे में आज हम आपको लो ग्‍लाइसंमिक इंडेक्‍स वाले कुछ फूडस के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें डायबिटीज के मरीज बेझिझक डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सेब

सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स तकरीबन 36 होता है, जो उन लोगों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन होता है.ऐसे में जो लोग भी अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं, वो सेब को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है. क्‍योंकि सेब में मौजूद फाइबर, पेक्टिन, शुगर के पाचन क्रिया को धीमा करता है जिससे शुगर स्पाइक नहीं होता है.

अमरूद

वहीं, अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 12 होता है और ये फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिससे इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ये ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

काबुली चना

ग्लाइसेमिक इंडेक्स 28 वाले काबुली चने में ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है और साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और कई विटामिन भी पाए जाते हैं, जिससे ये बेस्ट डायबिटीक फ्रेंडली फूड कहलाता है. ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट इसे उबाल कर इसका सलाद बना कर खा सकता है. या फिर हल्का भून कर नमक चाट मसाला के साथ आनंद लें.

गाजर

बीटा-कैरोटिन और विटामिन-ए युक्त गाजर आंखों के लिए बेस्ट होती है, ये तो सभी जानते हैं, लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स 39 स्कोर होने के कारण गाजर डायबिटीक लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प कहलाता है.

पालक

15 स्कोर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ पालक एक हेल्दी फूड कैटेगरी में आता है. यह ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. खास बात ये है कि इसका ब्लड शुगर पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है और आराम से डायबिटीक व्यक्ति इसका किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं. आप इसे पालक सूप, जूस, सब्जी, स्मूदी के रूप में डाइट में शामिल करते हैं.

इसे भी पढ़ें:-Health Tips: काजू-बादाम का भी बाप है ये फल, रोजाना सेवन से मिलेंगे चौकाने वाले फायदे


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *