Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा कुशीनगर, बलिया-वाराणसी समेत इन शहरों में आसान होगा आवागमन

Purvanchal Expressway: तहसील मुख्यालय तमकुहीराज से समउर होकर बिहार के रास्ते यूपी के बलिया तक निर्मित होने वाला नया राष्ट्रीय राजमार्ग 727 बी अब वाराणसी-बलिया पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ने वाला है, जिससे आवागमन में सुविधा होगी. इस एक्‍प्रेस वे के बनने से बलिया, वाराणसी आदि शहरों की दूरी 60 से 100 किमी तक घट जाएगी.

पेड़ों का कटान शुरू

इसके लिए मुआवजा वितरण को लेकर तहसील प्रशासन द्वारा सड़क किनारे के काश्तकारों को नोटिस जारी कर दिया गया है. बता दें कि तहसील क्षेत्र में इस मार्ग से जुड़े 10 किमी सड़क का निर्माण होगा, जो तमकुहीराज से बिहार के भोरे, भटनी बाजार, सलेमपुर, बेल्थरा रोड होते हुए बलिया तक जाएगी. इसके लिए वन निगम ने पेड़ों की कटान करना शुरू कर दी है

रोजगार की बढ़ेगी संभावनाएं

निर्माण हेतु सर्वे और सीमांकन के बाद भू-स्वामियों को नोटिस भेजा जा रहा है। सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्देश पर अधिकारियों द्वारा मुआवजा से संबंधित रिपोर्ट तैयार की जा रही है. इसकी मध्यप्रदेश की संस्था एनएल मालवीय को जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके बनने से क्षेत्र के विकास के साथ रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी.

Purvanchal Expressway: तहसील के इन गांवों से गुजरेगा हाईवे

राष्ट्रीय राजपथ के निर्माण में पड़ने वाले गावों की संख्या नौ है, जिसमें हरिहरपुर, गाजीपुर, डूभा, हौदा, नारायणपुर, निरहूगंज, रकबा राजा, हरदिया और सरेया बुजुर्ग शामिल है. बता दें कि इनमें से प्रथम गजट में कुल 165 भूस्वामियों को नोटिस दिया जा चुका है. जबकि शेष को दूसरे गजट में जारी किया जाएगा.

इसे भी पढें:-

इस बार कुंभ मेले में होंगे 25 मेगा इवेंट, राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी का कार्यक्रम भी होगा शामिल  


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *